आखिर कौन है अंतरराष्ट्रीय पर्यावरणविद् खमुराम खीचड़ का संक्षिप्त परिचय - Jambhani Samachar

Breaking

Post Top Ad

Post Top Ad

Thursday 23 November 2017

आखिर कौन है अंतरराष्ट्रीय पर्यावरणविद् खमुराम खीचड़ का संक्षिप्त परिचय

संक्षिप्त परिचय
एक छोटे से गांव एकलखोरी, ओसियां के मूल निवासी है, हाल जोधपुर में हाईकोर्ट में ऑफिस एसिसटेंट पद पर कार्यरत है, खंमुराम बिश्नोई ने एमकॉम तक शिक्षा प्राप्त की है, स्कूल समय से लेकर आज तक पर्यावरण के प्रति कार्य करते रहते है। सन् 2005 से लगाकर आज तक पॉलिथीन के कचरे, वृक्षारोपण, समाजिक कुरुतियों के बारें में कार्य, चिंतन करते रहते है इन्होंने जमीनी कार्य को देखकर विदेशी पर्यावरणविद् भी प्रभावित हुए, आज तक पाँच बार विदेश यात्रा की, पर्यावरण अंतरराष्ट्रीय पर्यावरण सेमिनार में बिश्नोई ने बतोर मेहमान के रूप में भारत का एवं विश्नोई समाज का प्रतिनिधित्व किया, बल्की देश एवं समाज का मान बढाया। फ्रांस की राजधानी पेरिस के मेट्रो रेल्वे स्टेशन पर एवं यूरोपिय महाद्विप के क ई देशों के शहरों में पर्यावरण के प्रति लगाव एवं जीवों के प्रति विश्नोई समाज का प्रेम, आपके कार्यों के चित्रों के बड़े बड़े दस बारह होर्डिंग एक साल तक लगाए रहे। बिश्नोई पर्यावरणविद पर बनी डॉक्युमेंटरी भी प्रदर्शित की गई ।
खम्मूराम विश्नोई समाज के मेलों, समारोह, सेमिनार, समाजिक सभा, के अलावा दिल्ली, मुम्बई, गुजरात, हैदराबाद, पंजाब, हरियाणा, म.प्र. उ.प्र. राजस्थान के हर जगह जाकर  स्वच्छता, पर्यावरण जागरूकता का कार्य करते है, साथ ही सरकारी, गैर सरकारी स्कूलों में बच्चों को पर्यावरण, नशा मुक्ति आदि समाजिक कुरूतियों के बारे में जानकारी देने का कार्य भी करते रहते है । आपके साथ पर्यावरण सेवकों की भारी टीम भी है जो हर जगह सेवाएं देने को तत्पर रहती है ।
खासकर पॉलिथीन, वृक्षारोपण,नशे के दुष्परिणाम, खाने में झूठा न छोड़ने आदि पर फोक्स दिया करते है। सरकारी अवकाश, रविवारीय अवकाश का मौका कभी नहीं चूकते, जिस दिन आपने धरती माता को स्वच्छ सुंदर न किया हो। आपका कदम जहाँ जहाँ पड़ता है, वहाँ वहाँ स्वच्छता दौड़ी आती है ।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

Responsive Ads Here