मुक्ति धाम मुकाम पहुंचे बिश्नोई समाज के हजारों श्रद्धालु, घी नारियल की आहुति देकर लगाई धोक - Jambhani Samachar

Breaking

Post Top Ad

Post Top Ad

Sunday 26 February 2017

मुक्ति धाम मुकाम पहुंचे बिश्नोई समाज के हजारों श्रद्धालु, घी नारियल की आहुति देकर लगाई धोक

पवन सोनी

लॉयन न्यूज, नोखा। बिश्नोई समाज के गुरु भगवान जम्भेश्वर का फाल्गुन माह का मुकाम मेला विधिवत शुरू हो गया कल शाम को घड़ियों में अमावस्या लगने के साथ की देश के पंजाब हरियाणा उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश दिल्ली कोलकाता सहित राज्य में अनेक हिस्सों से आये श्रदालुओ ने अपने आराध्य गुरु जम्भेश्वर की समाधी पर धोक लगाई। मुकाम में समाधी स्थल पर शनिवार और रविवार को भक्त पर्यावरण विद गुरु जम्भेश्वर की समाधी पर धोक लगाकर परिवार और देश में खुशहाली की कामना करेंगे।

मंदिर परिसर में बनाये गए विशाल हवन कुंडो में श्रदालु देशी घी और खोपरे की आहुतियां देने में जुटे हुए है हवन कुंड का धुँआ 2 किलोमीटर दूरी से दिखाई दे रहा है।आखिल भारतीय बिश्नोई महासभा के कार्यकर्ता और जम्भेश्वर सेवक दल के सदस्य मेला स्थल पर व्यवस्थाओ में सहयोग कर रहे है।

मुकाम से दो किमी दूर समराथल धोरे पर भी श्रदालु पहुंच कर वहाँ धोक लगा रहे साथ ही धोरे की मिटटी को प्रतिकात्मक रूप से निकाल कर पूण्य लाभ ले रहे है।मेला सथल पर चैनार गांव की काली मिटटी के बर्तन कृषि औजार मनिहारी सौंदर्य प्रसाधन बीकानेरी रसगुल्ले भुजिया और राजस्थान का बादाम कही जाने वाली कैर सांगरी काचरी की बहुतायत से दुकाने सजी हुई है जहाँ खरीददारों की भारी भीड़ जमा है।

मेले में प्रसाशन की चाक चोबंद कानून व्यवस्था के लिए नोखा सीओ बनवारी लाल मीणा थानाधिकारी दरजाराम सहित अनेक पुलिस अधिकारी डेरा डाले हुए है मेले में अतिरिक्त पुलिस बल भी तैनात है साथ ही सादा वर्दी में भी जवानो को लगाया गया है जो चप्पे चप्पे पर नज़र रख रहे।

मेले में आने वाले हज़ारो वाहनों के लिए मंदिर प्रसाशन ने पार्किंग व्यवस्था बनाई है जहाँ लोग अपने वाहन खड़े करके करीब दो किलोमीटर पैदल चल कर पहुंच रहे है।

आज बिश्नोई समाज का ख़ुला अधिवेशन आयोजित किया गया जिसमे समाज में व्याप्त कुरूतियों को मिटाने पर्यावरण सरंक्षण पर चर्चा हुई। अधिवेशन में नोखा से भाजपा प्रदेश कार्यसमिति सदस्य बिहारीलाल बिश्नोई सहित स्थानीय बिश्नोई समाज के लोग शामिल हुए।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

Responsive Ads Here