Bishnoi News:-हिरण रक्षार्थ शहीद खीचड़ की याद में झुके शीश - Jambhani Samachar

Breaking

Post Top Ad

Post Top Ad

Saturday 17 December 2016

Bishnoi News:-हिरण रक्षार्थ शहीद खीचड़ की याद में झुके शीश

संवाददाता
रघुनाथ राम ऐचरा

लोहावट में खुलेगा आदर्श रेस्क्यू केंद्र- बिश्नोई

शहीद की याद में झुके शीश

हिरण रक्षार्थ शहीद बीरबल खीचड़ की 39 वे शहीद दिवस पर शहीद स्मारक स्थल जम्भेश्वर साथरी में शनिवार को विशाल मेला भरा गया।
अखिल भारतीय जीव् रक्षा बिश्नोई सभा लोहावट के अध्यक्ष भजनाराम धीराणी ने बताया की मुकाम पीठाधीश्वर स्वामी रामानन्द आचार्य जाम्भा महंत प्रेमदास सहित अनेको संतो के सानिध्य में जम्भेश्वर भगवान् द्वारा प्रतिपादित  120 शब्दों से परिपूर्ण पर्यावरण की शुदी के लिए यज्ञ कर शहीद की प्रतिमा पर माल्यार्पण और पुष्प वर्षा कर मेले का विधिवत शुभारम्भ किया। तश्चात धर्म सभा को संबोधित करते हुए अखिल भारतीय जीव रक्षा बिश्नोई सभा के राष्ट्रीय अध्यक्ष साहबराम रोझ ने शहीद के जीवन चरित्र पर विस्तार से चर्चा करते हुए पंजाब में जीव रक्षा सभा द्वारा आयोजित की जाने वाली माँ अमृता देवी पर्यावरण जन चेतना रेली को लेकर भी अपनी बात रखी वही सभा के प्रदेश अध्यक्ष  और किसान मोर्चा के प्रदेश मंत्री शिवराज बिश्नोई ने लोहावट क्षेत्र वन्य जीव बाहुल्य क्षेत्र होने के कारण स्थानीय विधायक और वन और पर्यावरण मंत्री गजेन्द्र सिंह खिंवसर से मिलकर लोहावट में वन्य जीवो की सुरक्षा के लिए आदर्श रेस्क्यू सेंटर खुलवाने का विश्वास दिलाया। सभा के जोधपुर जिला अध्यक्ष राकेश माचरा ने सभी को वन्य जीवों की सुरक्षा के लिए हरदम तत्पर रहने का आह्वान किया। धर्म सभा को सम्बोधित करते हुए सभा के जिला सचिव रामनिवास हांणियाँ ने कहा की आज के युवाओ को शहीदों के जीवन से प्रेरणा और सीख लेते हुए अपने जीवन में अच्छे कार्य करना चाहिए।
धर्म सभा में शहीद की पत्नी जिया देवी को अखिल भारतीय जीव रक्षा बिश्नोई सभा जोधपुर की और से शोल और पांच हजार सो रुपये नकद देकर समान किया गया।
धर्म सभा को सभा के राष्ट्रीय महासचिव मांगीलाल बूढ़िया, राष्ट्रीय कोषाध्यक्ष सुखराम बोला, बाबूलाल जाणी, प्रदेश उपाध्यक्ष बलदेवराम सोउ, प्रदेश संगठनमंत्री इमीलाल नैण, प्रदेश प्रचार मंत्री बुधाराम मांझू, संभाग प्रभारी श्याम खीचड़, पर्यावरणविद् खमुराम खीचड़, कांग्रेसी नेता किशनाराम उदाणि, जेताराम जगवाणी, बिश्नोई नवयुवक मंडल के धर्मेन्द्र बिश्नोई, मंगनिराम सहित अनेको वक्ताओं ने अपने विचार रखे। इस अवसर पर सभा के जिला उपाध्यक्ष भागीरथ खीचड़, सचिव ओमप्रकाश बांगड़वा, अशोक अमरानी, ओमप्रकाश फौजी, अशोक सायबाणी, मनोहर मास्टर, बंशीलाल फौजी, सुरजाराम सियाग, जीवण देवाणी, कैलाश खीचड़, मनोज ढाका, अरमान कड़वासरा सहित अनेको सज्जन उपस्थित थे कार्यक्रम के अंत में पूर्व सरपंच केशरीचंद खीचड़ ने सभी का धन्यवाद ज्ञापित किया। मेले की पूर्व संध्या पर संत राजेंद्रा नन्द महाराज स्वामी सुदेवानद आचार्य और मांगीलाल थोरी द्वारा भजन संध्या का आयोजन रखा गया था।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

Responsive Ads Here