वन्य जीव प्रेमीयों की जीत हासिल हुई हिरण व् शिकारीयों को वन विभाग पुलिस ने गिरफ्तार किये - Jambhani Samachar

Breaking

Post Top Ad

Post Top Ad

Friday 17 February 2017

वन्य जीव प्रेमीयों की जीत हासिल हुई हिरण व् शिकारीयों को वन विभाग पुलिस ने गिरफ्तार किये

संवाददाता
रघुनाथ ऐचरा

जैसलमेर,
जांभोजी के जयकारों के साथ धरना समाप्त ! उपखण्ड मोहनगढ़ के क्षेत्र में हिरणों के शिकारियों को किया गिरफ्तार। जम्भेश्वर पर्यावरण एवं जीव रक्षा संस्था के प्रदेशाध्यक्ष रामरतन बिश्नोई ने बताया कि दो दिनों तक भूखे प्यासे ही मृत हिरण के पास बैठे वन्यजीव प्रेमी उस समय जीत और जांभोजी के जयकारों से धरना स्थल को गुंजायमान करने लगे जब वन विभाग व पुलिस की संयुक्त टीम ने उनकी सारी मांगे पूरी कर दी । सौहार्द्रपूर्ण वातावरण में धरणा समाप्त किया गया । सर्व सम्मति से हिरणों को समाधि देना तय कर लिया गया ।
शिकारी श्रवण पुत्र प्रभुराम ,लक्ष्मण पुत्र भंवरुराम व हाकम भील तीनों को गिरफ्तार कर लिया गया । एक मुलजिम और है जो पुलिस हिरासत में है मगर शिकार में शामिल होने के सबूत नहीं मिले है ।
मृत हिरण का मांस शिकारी खा रहे थे मगर अचानक पुलिस मौके पर पहुंची थी तब पका हुआ कुछ मांस जमीन में गाड दिया था उसको भी बरामद कर लिया गया। रेस्क्यू सेंटर खोलने का भी वन विभाग ने आश्वान दिया है। धरनार्थी संतुष्ट हैं । जीत गये । हिरण के हत्यारों को मिली सजा और मुकमदमा बना वजनदा ।
धरने में प्रत्यक्ष अप्रत्यक्ष सहयोग करने वाले सभी वन्यजीव प्रेमियों , वन विभाग व पुलिस की टीम को धन्यवाद देकर ससम्मान धरना समाप्त किया गया । संस्था के जिलाध्यक्ष सदराम खिलेरी , मेरे साथ ओनलाइन रहकर धरने की अपडेट खबर देने वाले महीपाल बिश्नोई की पूरी टीम को बहुत बहुत धन्यवाद । आभार । मोहनगढ क्षेत्र में प्रथमबार आई जन जन में जागृति । गैर बिश्नोई भाइयों को भी सहयोग के लिए आभार ।

श्री रामरतन बिश्नोई
प्रदेश अध्यक्ष -जम्भेश्वर पर्यावरण एवं जीव रक्षा

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

Responsive Ads Here