विशाल यज्ञ में घी नारियल की आहुति के साथ सोनड़ी मेला संपन्न - Jambhani Samachar

Breaking

Post Top Ad

Post Top Ad

Sunday 26 February 2017

विशाल यज्ञ में घी नारियल की आहुति के साथ सोनड़ी मेला संपन्न

संवाददाता
मोहनलाल खिलेरी

जगदीश कड़वासरा
संपादक
बिश्नोई न्यूज़ नेटवर्क

धोरीमना- निकटवर्ती विष्णु धाम सोनड़ी में पर्यावरण एवं जीव रक्षा के प्रतीक बिश्नोई समाज का आस्था का केंद्र भगवान जांभोजी का फाल्गुनी अमावस्या का विशाल मेला यज्ञ और पाहल के साथ संपन्न हुआ जिसमे हजारों लोगों ने घी व नारियल की स्वाह साथ आहुती दी।
 
   विष्णु धाम सोनड़ी में प्रतिवर्ष 3 महीने लगते हैं अमावस्या मेले के अवसर पर प्रातः 8:00 बजे सोनड़ी के महंत स्वामी हरिदास जी महाराज एवम स्वामी रामानंद जी महाराज के द्वारा भगवान जांभोजी की वाणी के 120 शब्दों से यज्ञ एवं पाहल बनाया गया। यज्ञ में गो गिरत एवं नारियल की स्वाह के साथ आहुति देते हुए हजारों की संख्या में जीव रक्षा एवं पर्यावरण प्रेमी बिश्नोई समाज ने पक्षियों के लिए चूगें का ढेर लगा दिया।भगवान जाम्भोजी के निज मंदिर में135 वर्षो से प्रज्जलुत अखण्ड ज्योती का दर्शन कर के भगवान जांभोजी की जय जयकार करते हुए श्रद्धालु अपने मनोकामना पूर्ण करने एवं शुकाल की कामना करते हुए भगवान जांभो जी के चरणों में शीश नवा रहे थे।
 
  अब सबको इंतजार था बिशनोई समाज सेवा समिति एवं श्री गुरु जंभेश्वर सेवक दल के खुले अधिवेशन का जो  दिन में 1:00 बजे शुरू हुआ जिसमें सेङवा विकास अधिकारी किसनलाल बिशनोई ने कहा कि जब तक पशु पक्षी जीव जंतु पेड़ पौधे इस सृष्टि पर अपने अनुपात के अनुसार रहेंगे तब तक पर्यावरण का संतुलन बना रह पाएगा अगर यह जीवन चक्र लड़खड़ा गया तो मान लो इस सृष्टि पर मानव जीवन खतरे में पङ जायेगा।इस के लिऐ मानव मात्र को आगे आना पङेगा। इसकी रक्षा के लिए बिश्नोई समाज  हमेशा बढ़कर बढ़-चढ़कर अपना सब कुछ नैछावर करने को तैयार रहता है  अगर इसी प्रकार सर समाज पर्यावरण एवं जीव रक्षा के लिए तैयार रहेगा तो इस पृथ्वी पर स्वर्ग जैसा वास होगा।
 
  जयकिसन भादू बिश्नोई ने कहा कि जब तक समाज की बालिका एवं बालक उच्च शिक्षा की ओर नहीं बढ़ेंगे तब तक समाज पर विकास की कल्पना करना मूर्खता होगी जिसने समाज हर क्षेत्र में बहुत आगे बढ़ रहा है आपने कहा कि इस वर्ष ras ias समाज की बहुत सी प्रतिभाएं आगे बढ़ी है और समाज को इनके लिए संस्कार केंद्र एवं शिक्षण संस्थान खोलना आवश्यक है।
  बिशनोई समाज सेवा समिति के कोषाध्याक्ष सुखराम खिलेरी ने कहा कि  बिश्नोई समाज अपने स्तर पर जगह-जगह कंप्यूटर सेंटर एवं कोचिंग संस्थान खोलकर प्रतिभावान छात्र छात्राओं को निशुल्क शिक्षा एवं कौशल प्रिक्षिशण देगा ताकि समाज प्रतिस्पर्धा के युग में प्रतिभाएं आगे बढ़ सके।
   
भंवार सरपंच अनन्तराम खिलेरी बिश्नोई ने संस्कारो पर जोर देते हुए कहा कि आज के इस चौक चौंद आधुनिक युग मे युवा अपने संस्कार मां बाप बहन बेटी भाई के साथ किस प्रकार का व्यवाहार करना है यह ज्ञान नही राहा। अपनी वैदिक संस्कृति को और लौटते हुए छोटे बड़े के आदर करना सिखाना होगा नशे की ओर बढ़ रही युवा पीढी को जगाना होगा और उनको नशे से दूर रहने के लिए प्रेरित करना होगा तब ही समाज आगे बढ़ पायेगा।

     धोरीमन्ना ब्लॉक चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर विष्णु राम बिश्नोई ने कहा कि समाज स्वस्थ देश स्वस्थ है इसके लिऐ गाय का देसी घी, खेत की बाजरी, खेत में बिना रासायनिक की सब्जी उपयोग करें और ज्यादा से ज्यादा जैविक खाद का उपयोग कर फसल पैदा कर अपने जीवन को लंबा एवं स्वस्थ बनाए रखा जा सकता है समाज आज जिस और बढ़ रहा है वह वास्तव में बहुत दिल खुश करने वाला है अब केवल रासायनिक खाद से बचकर जैविक खाद का उपयोग कर फसल पैदा की जाए ताकि बहुत लंबे समय तक खेत में धान पैदा हो सके और मनुष्य की आयु लंबी हो सके। कार्यक्रम का संचालन बिशनोई समाज सेवा समिति सोनङी के सचिव गांगाराम सियाक ने किया। पूर्व सरपंच पेमाराम मांजू, पूर्व सरपंच सोनाराम खिलेरी, विशनोई समाज सेवा समिति के उपाध्यक्ष हरीराम खिलेरी, भारतीय किसान संघ के जिला अध्यक्ष हरीराम माजू श्री गुरु जंभेश्वर सेवा दल के अध्यक्ष मोहनलाल खिलेरी, हीराराम मांजू,दयाराम थौरी,जयकिशन ढाका,श्री राम ढाका,सुरताराम बोला, ओमप्रकाश बोला, जगदीश सरजी, चौथाराम खिलेरी, रतनलाल ढाका,कैलाश खिलेरी, मोहनलाल मांजू, सहित बड़ी संख्या में समाज के गणमान्य लोग उपस्थित थे।

दुकानों पर रही रेलम पेल:-

मेला परिसर में विभिन्न प्रकार की दुकानों पर ग्राहकों की बहुत बड़ी रेलम पल्लम रही फलों की हर दुकान पर देखते ही देखते सारे फल आहारों को लोगों ने खरीद लिया और शाम होते-होते किसी भी दुकान पर फल नहीं रहा। मनियारी दुकान, मिठाइयों की दुकान, औजारों की दुकान जहां देखो वहां भीड़ भीड़ नजर आई।

किसानों के काम आने वाली औजारों की जमकर हुई खरीदारी:-

किसानों के प्रतिदिन खेतो मे काम आने वाले औजारों को लेकर लगी दुकान पर किसानों ने विशेष लगाव नजर आया सारे औजार खरीदे लोहार, सुथार, कुम्हार के पास में बुड्ढे एवं बङे किसानों की भीड़ देखी गई मटकियो की ओर  आकर्षण राहा आने वाली गर्मी को देखते हुए हर छोटे बड़े लोगों ने पोकरण की प्रसिद्ध मटकीयो को जमकर खरीदी। गोंङा की प्रसिद्ध मटकीयों को लेकर आ रहा लोगों ने मटके खरीदी मटके के बारे मे पूछा गया तो बताया कि आनेवाली गर्मियों में इनका ठंडा पानी पी कर हम हमारा गला तर करेंगे।
  
मेला पूर्ण रुप से पॉलिथीन मुक्त रहा:-

पर्यावरण एवं जीव रक्षा के प्रति बिश्नोई समाज का यह मेला पूर्ण पॉलीथीन मुक्त जहां कहीं भी पॉलिथीन की थैली नजर आई जहा भी थैली नजर आई  गुरु जंभेश्वर सेवक दल के सदस्य बीनते हुए जलाते हुऐ नष्ट करते हुए नजर आए। मेला पूर्णतया शांतिपूर्वक संपन्न होने पर श्री गुरु जंभेश्वर सेवक दल एवं विश्नोई समाज सेवा समिति सोनङी ने सभी का आभार प्रकट किया।

  पूरा मेला परिसर सीसीटीवी कैमरों की नजर में रहा किसी प्रकार किए अवांछनीय घटना घटीत न हो को लेकर पूरे मेले परिसर में सीसीटीवी कैमरे लगाए गए थे जिन पर सेवक दल पल-पल की जानकारी ले कर नजर रखते थे मेले में सीसीटीवी कैमरे को लेकर ग्रामीण क्षेत्रों की महिलाओं में विशेष रुचि दिखी और स्क्रीन पर अपने फोटो देखकर बड़ी खुश और लग रही थी।

महिलाऐ श्रृंगार मे बङी आकृषक लग रही थी

ग्रामीण क्षेत्र की महिलाऐ गुन्गट मे सोने की आभूषणो मे लदी हुई बङी गहनता से मेले का आनन्द ले रही थी।महिलाऐ तेगङ, आड,कंठी ,बोजुबन्द, नथ मे बङी आकृषक लग रही थी । महिलाऐ सोने-चांदी के आभूषणो से लटा- लूम थी।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

Responsive Ads Here